फैक्ट चेक: उत्तर प्रदेश में पटरी के बीच खंबा रख ट्रेन पलटाने की साजिश का दावा, रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई

  • फोटो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल
  • कीवर्ड्स सर्च करने पर आई असल बात सामने
  • असलियत में चोरी के मकसद से आए थे चोर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-24 11:48 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर रेलवे ट्रैक की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस वीडियो में एक पटरी देखी जा सकती है जिसके बीचो-बीच लोहे का लंबा सा खंबा रखा हुआ है। लोग इस तस्वीर को तेजी से शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि यह घटना उत्तर प्रदेश की है जहां मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ट्रेन को पटरी से पलटाने के लिए साजिश सची है। लेकिन ड्राइवर की समझदारी से यह हादसा नहीं हुआ। आपको बता दें कि, असल में यह किसी मुस्लिम समुदाय के लोगों का काम नहीं बल्कि चोरों का है जो खंबे को चुराने की कोशिश कर रहे थे। हालांकि वह इसमें नाकाम रहे।

यह भी पढ़े -ट्रेन की खिड़कियों के कांच तोड़ने का सालों पुराना वीडियो सांप्रदायिक दावों के साथ वायरल, रिवर्स सर्च में आई असल बात सामने

क्या हो रहा है वायरल?

'Deepak Sharma' नामक एक्स यूजर ने वायरल तस्वीर अपने अकाउंट पर शेयर करके लिखा- हजारों हिन्दुओं की जान जाते जाते बची। रामपुर के मुस्लिम कॉलोनी के पीछे से गुज़र रही रेलवे लाइन पर गुजर रही रेलवे लाइन पर ट्रेन को पलटाने के उद्देश्य से लोहे का खम्बा रख दिया आतंकवादियों ने लेकिन देहरादून एक्सप्रेस लोको पॉयलेट ने समय रहते इमरजेंसी ब्रेक लगाकर हज़ारों हिन्दुओं की जान बचा ली। आखिर कब खुलेंगी रेल मंत्रालय की आखें।

यह भी पढ़े -पाकिस्तान में रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ की वीडियो को भारत का बता कर किया जा रहा वायरल, रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई

क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई?

वायरल हो रही तस्वीर की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने रीवर्स सर्च किया। हमें इस घटना से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट्स मिलीं। रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, खंबा उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के बिलासपुर इलाके में 18 सितंबर को पटरी पर मिला था। आपको बता दें कि, दो शख्स लोहे का खंबा चुराने के मकसद से आए थे लेकिन ट्रेन आ जाने की वजह से दोनों घबरा कर वहां से भाग गए। ड्राइवर ने खंबे को देखते ही ब्रेक लगा दिया। इसे मामले में पुलिस ने 22 सितंबर को संदीप और विजेंद्र नाम के दो युवकों को अरेस्ट किया था। इससे यह साफ होता है कि वायरल दावा पूरी तरह फर्जी है।

यह भी पढ़े -राहुल गांधी का अधूरा वीडियो वायरल कर हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान देने का दावा, रिवर्स सर्च में पता चला सच

Tags:    

Similar News